समारोह पूर्वक मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ झांकियों का होगा प्रदर्शन

समारोह पूर्वक मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ झांकियों का होगा प्रदर्शन

मेनका द्विवेदी संवाददाता

प्रमुख सरकारी भवनों पर की जाएगी रोशनी कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने के दिए निर्देश

प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी जिले में गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण तरीके से व समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम पुलिस लाइन ग्राउंड नर्मदापुरम में आयोजित किया जायेगा। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास और समारोह पूर्वक मनाया जाए। बैठक में जिला स्तरीय आयोजन के लिए की जाने वाली तैयारियां की भी उन्होंने समीक्षा की तथा उपस्थित जिलाधिकारियों को इसके सम्बन्ध में दायित्व सौंपे। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी शासकीय कार्यालयों मे ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। ध्वजारोहण के दौरान ध्वज संहिता का पालन कराएं। झाकियों के आकर्षक प्रदर्शन के लिए विशेष प्रयास किए जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री एस एस रावत , एडिशनल एसपी श्री आशुतोष मिश्रा तथा विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर आयोजित पुलिस परेड ग्राउंड में होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम की सभी तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने शासन के निर्देशों के अनुसार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा लोकतंत्र सेनानियों को घर घर जाकर या सम्मान पूर्वक कार्यक्रम स्थल तक लाने तथा उनके वहां बैठने की बेहतर व्यवस्था करने तथा कार्यक्रम समाप्ति के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान पूर्वक उनके घर तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शॉल व श्रीफल प्रदान कर सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रमुख शासकीय भवनों व शासकीय कार्यालय भवनों पर रोशनी की व्यवस्था की जाए।

बैठक में जिला स्तरीय कार्यक्रम में साफ सफाई,पेयजल व्यवस्था का दायित्व नगर पालिका नर्मदापुरम को सौंपा गया। बेरीकेटिंग के लिए बांस व बल्लीयों की व्यवस्था वन विभाग करेगा तथा बैठक व्यवस्था नगर पालिका व लोक निर्माण विभाग करेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस परेड ग्राउंड के समतलीकरण, सेक्टर निर्माण, ध्वजारोहण, माइक एवं बिजली व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि की समीक्षा कर सुव्यवस्थित तैयारियां करने के निर्देश दिए।

गणतंत्र दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। कार्यक्रमों का चयन एक समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ विद्यार्थियों द्वारा पीटी प्रदर्शन भी किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन भी मुख्य अतिथि द्वारा किया जाएगा तथा आकर्षक परेड भी आयोजित की जाएगी। परेड में जिला पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट गाइड के साथ-साथ शोर्य दल की टुकड़ी भी शामिल होगी। उत्कृष्ट कार्य करने वाले आधिकारी कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जायेगा। कार्यक्रम से पूर्व कार्यक्रम स्थल पुलिस लाइन में 24 जनवरी को पूर्व रिहर्सल की जायेगी।

Spread the love

hamarameadmin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *