गौरेला-पेंड्रा-मरवाही : जिला स्थापना की चौथी वर्षगांठ पर आयोजित भव्य और वृहद अरपा महोत्सव से भाव विभोर हुए जिलेवासी

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही : जिला स्थापना की चौथी वर्षगांठ पर आयोजित भव्य और वृहद अरपा महोत्सव से भाव विभोर हुए जिलेवासी

रामाधार संवाददाता जिला दुर्ग छत्तीसगढ़

जिला स्थापना की चौथी वर्षगांठ पर आयोजित भव्य और वृहद अरपा महोत्सव से भाव विभोर हुए जिलेवासी

विकास धरातल पर उतरना चाहिए, विकास की रोशनी घर-घर तक पहुंचे: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

पेण्ड्रा बाईपास की स्वीकृति एक माह के भीतर दिलाने के साथ ही विभिन्न मांगों पर की धोषणा

विकास के लिए राशि की कमी नहीं होगी: स्वास्थ्य मंत्री श्री जयसवाल

जिले की सीमा बढ़ाने और योजनाओं का विकेंद्रीकरण कराने विधायक श्री मरपच्ची ने  व्यक्त की प्रतिबद्धता

35.26 करोड़ रूपए की लागत के 70 विकास कार्यो का हुआ लोकार्पण-भूमिपूजन

पर्यटन समितियों को ई-रिक्शा सहित हितग्राही मूलक सामग्री वितरित

विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित की गई विकास पर आधारित प्रदर्शनी

स्कूली बच्चों और जाने-माने कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी शानदार प्रस्तुति

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 10 फरवरी 2024/गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के गठन की चौथी वर्षगांठ पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित भव्य और वृहद अरपा महोत्सव से जिलेवासी भावविभोर हुए। मल्टीपरपज शाला मैदान पेंड्रा में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, संसदीय कार्य, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल थे। महोत्सव की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, बीस सूत्री कार्यान्वयन और जिले के प्रभारी मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने किया।
मुख्य अतिथि श्री अग्रवाल ने भगवान श्री राम और स्थानीय देवी देवताओं की जयकारे के साथ अपना संबोधन शुरू किया और जिले वासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और राज्य की जनता की ओर से जिला स्थापना की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले को प्रकृति ने बहुत आर्शिवाद दिया है। अरपा यहां की जीवन दायिनी नदी है। यदि अरपा नहीं होती तो बिलासपुर वासियों को पेयजल नहीं मिलता। इस नदी से किसानों को सिंचाई सुविधा मिल रही है। यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं है। यहां के वनोपज से आदिवासियों का जीवन निर्भर है।
मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल मंच पर आने से पूर्व विकास पर आधारित विभागीय स्टॉलों  का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि विकास धरातल पर उतरनी चाहिए, विकास की रौशनी घर-घर तक पहुंचे। उन्होने जिले वासियों की बहुप्रतिक्षीत मांग एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पेण्ड्रा बायपास की स्वीकृति एक माह के भीतर दिलाने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही स्पोर्ट्स काम्पलेक्स की स्वीकृति दिलानेे, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरवाही में विस्तरों की संख्या बढ़ाकर 50 बेड करने, मलनिया डेम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, आदिशक्ति दुर्गा मंदिर के विकास के लिए 25 लाख रूपए देने, राजमेर गढ़ को हिल स्टेशन के रूप में विकसित करने की धोषणा की। उन्होने कहा कि गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले को पर्यटन जिले के रूप में पहचान दिलाने के लिए पूरी कोशिश होगी।
स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जयसवाल ने कहा कि आज का दिन जिले वासियों के लिए उत्सव का दिन है। अरपा महोत्सव एक साथ मिल कर उत्सव मनाने का अवसर है। यह जिला अरपा, सोन नदी के उद्गम की जननी है। ये नदियां छत्तीसगढ़ के अलावा कई राज्यों की जीवन दायिनी है। उन्होने कहा कि जिले के विकास के लिए राशि की कमी नहीं होगी। हम सब मिलकर जिले को आगे बढ़ायगें। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णदेव साय महिलाओं, युवाओं, किसानों, मजदूरों सहित समाज के सभी वर्गों के विकास और कल्याण के लिए गारंटी के साथ विकास की ओर ले जा रहें है।
विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची ने आज के दिन को गौरवशाली दिन बताते हुए अरपा महोत्सव में पधारे सभी अतिथियों के प्रति आभार जताया। उन्होने कहा कि इस डेढ़ विधानसभा वाले जिले का दायरा बड़ा होना था, मुझे एक विधायक होने पर अकेला महसूस होता है। उन्होने जिले की सीमा बढ़ाने और योजनाओं का विकेंद्रीकरण के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए इसके लिए शासन से निवेदन करने की बात कही। समारोह को कोटा विधायक श्री अटल श्रीवास्तव और युवा, धार्मिक एवं न्याय प्रिय नेता श्री प्रबल प्रताप सिंह जुदेव ने भी संबोधित किया।
कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने जिले का विकास प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने पर्यटन विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों, अखाद्य बीजों से बायोडीजल संयंत्र की स्थापना, सुगंधित और औषधीय पौधों का रोपण, बैगा विकास के कार्यो तथा प्रशासकीय कामकाज में कसावट के साथ ही पिछले चार वर्षों में हुए महत्वपूर्ण अधोसंरचना विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचने आश्वस्त किया।
मुख्य अतिथि ने अरपा महोत्सव में 35 करोड 26 लाख 62 हजार रुपए की लागत के 70 विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। इनमें 8 करोड़ 90 लाख 91 हजार रूपए की लागत के 50 लोकार्पण और 26 करोड़ 35 लाख 71 हजार रूपए की लागत के 20 भूमिपूजन के कार्य शामिल है। समारोह में इको पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों कि सुविधा के लिए श्रम विभाग की योजना के तहत 6 पर्यटन समितियों को ई-रिक्शा प्रदान किया गया। इसके साथ ही समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण, मछली पालन विभाग द्वारा जाल एवं आइस बाक्स, कृषि विभाग की शाकंभरी योजना के तहत विद्युत पंप सहित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत सामाग्री वितरित किया गया।
समारोह स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णदेव साय की गारंटी के साथ डबल इंजन सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना, श्री राम लला दर्शन योनजा, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शिक्षित बेरोजगारों के हित में ऐतिहासिक फैसला, तेंदुपत्ता संग्रहण दर एवं बोनस बढ़ोतरी आदि की जानकारी के साथ ही एलईडी टीवी स्क्रीन पर योजनाओं-उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। आम लोगों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजानाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी गई। अरपा महोत्सव में छत्तीसगढ़ की लोकगीत-लोकसंगीत पर करमा, शैला नृत्य की प्रस्तुति के साथ ही स्कूली बच्चों और जाने-माने कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी।
अरपा महोत्सव में जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष श्री अरुण सिंह चौहान, उपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर अजीत श्याम, सदस्य श्रीमती पुष्पेश्वरी तंवर एवं श्रीमती जानकी सर्राटी, अध्यक्ष नगर पंचायत पेण्ड्रा श्री राकेश जालान, अध्यक्ष जनपद पंचायत पेण्ड्रा श्रीमती आशा बबलू मरावी, अध्यक्ष जनपद पंचायत गौरेला सुश्री ममता पैकरा, अध्यक्ष जनपद पंचायत मरवाही श्री प्रताप सिंह मरावी, गणमान्य नागरिक श्री कन्हैया राठौर, श्री राकेश चर्तुेवेदी, श्री नीरज जैन, श्री लालजी यादव, श्री बृजलाल राठौर, श्री गोपाल अग्रवाल, श्री पवन सुलतानिया, श्री अशोक शर्मा, श्री उत्तम वासुदेव, वनमंडलाधिकारी श्री शशि कुमार, अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री केपी तेंदुलकर, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे, एसडीएम पेण्ड्रारोड अमित बेक सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में जिलेवासी उपस्थित थे।

Spread the love

hamarameadmin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *