फ्रांस के सीनेट अध्यक्ष लार्चर भारत की यात्रा पर

फ्रांस के सीनेट अध्यक्ष लार्चर भारत की यात्रा पर

नयी दिल्ली, फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर, पांच अन्य सीनेटर के प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय संबंधों और संसदीय सहयोग को बढ़ाने के लिए दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आये हुये हैं। यह उनकी भारत में पहली आधिकारिक यात्रा है।

फ्रांसीसी दूतावास ने सोमवार को बताया कि  लार्चर और उनका प्रतिनिधिमंडल 19 और 20 फरवरी को अपनी यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेगा। फ्रांसीसी सीनेट और भारत की संसद के बीच एक समर्पित समझौते सहित सहयोग और आपसी समझ बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा होगी। इस दौरान, लार्चर को नए संसद भवन का निर्देशित दौरा भी कराया जाएगा।

 लार्चर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले, उन्होंने गत वर्ष 14 जुलाई को श्री मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान उनसे तब मुलाकात की थी, जब उन्होंने और सभी प्रमुख संसदीय समूहों के नेताओं ने फ्रांसीसी सीनेट में प्रधानमंत्री का स्वागत किया था। फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष द्विपक्षीय संबंधों में मौजूदा परिदृश्य पर चर्चा करने और भारत की बढ़ती भू-राजनीतिक भूमिका की बेहतर समझ हासिल करने के लिए विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा, “ लार्चर यात्रा के दौरान, भारत में मौजूद फ्रांसीसी कंपनियों, खास तौर पर एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में काम कर रही प्रमुख कंपनियों के मालिकों से मिलेंगे। इसके अलावा, ‘मेक इन इंडिया’ तथा ‘स्किल इंडिया’ में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली फ्रांसीसी कंपनियों का दौरा भी करेंगे।’

Spread the love

hamarameadmin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *