विदिशा जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानो पर अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा

विदिशा जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानो पर अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा
 
विदिशा जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानो पर अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा

विदिशा जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानो पर अन्नोत्सव का आयोजन किया जाएगा इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के प्रमुख सचिव श्री उमाकांत उमराव द्वारा जारी आदेशानुसार अपै्रल 2023 का शत प्रतिशत व मई 2023 का 90 प्रतिशत राशन प्राप्त करने वाले परिवारो को वितरित करने कार्य संपादित किया जाए।       

            जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि उक्त अधिकारियों द्वारा उनको आवंटित जिले में अन्न उत्सव के आयोजन के संबंध में निम्न तैयारी एवं व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए -

उचित मूल्य दुकान पर नियुक्त नोडल अधिकारी की उपस्थिति अन्न उत्सव के आयोजन पर सुनिश्चित की जाए ।सामग्री वितरण हेतु प्रत्येक दुकान पर पीओएस मशीन उपलब्ध एवं चालू हालत में हो।

माह अप्रेल एवं मई 2023 के आवंटन अनुसार खाद्यान्न का प्रदाय उचित मूल्य दुकानों पर कराया जाए। उचित मूल्य दुकानों पर अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को आमंत्रित कर पात्रता अनुसार छथ्ै। योजना का खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री का वितरण कराया जाए।

     अन्न उत्सव के आयोजन में स्थानीय जनप्रतिनिधियोंसतर्कता समिति के सदस्यों एवं दीनदयाल अन्त्योदय समिति के सदस्यों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाए। पात्र परिवारों की ईकेवायसीमोबाइल और आधार सीड़िंग की दुकानवार एवं जेएसओ वार समीक्षा की जाए।

   उचित मूल्य दुकानवार नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा अन्न उत्सव के दौरान दुकान पर की जाने वाली निम्न गतिविधियों की समीक्षा भी की जाए  , दुकान पर लगाई जाने वाली सूचनाओं पीओएस मशीन से उद्घोषणा निःशुल्क वितरण की पावती प्रदाय का सत्यापन कराया जाए।उचित मूल्य दुकान से संलग्न पात्र परिवारों को उचित मूल्य दुकान पंचायत भवन आदि पर आमंत्रित कर जागरुकता अभियान के तहत की जाने वाली कार्यवाही यथा ( दुकान पर लगाई जाने वाली सूचनाऐं एवं पीओएस की उद्घोषणा मोबाइल सीडिंग एसएमएस प्रेषण पीओएस से पावती का प्रदाय) से अवगत कराया जाएयनोडल अधिकारी से उक्त संबंध में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन भी प्राप्त किया जाए। उक्त संबंध में निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रेषित करने के निर्देश दिए गए है।

From Around the web